इन दिनों आनलाइन टिकट बुक करने का प्रचलन बढ़ रहा है। दरअसल घर बैठे यह सुविधा
उपलब्ध होने से ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठाने लगे हैं। इसके लिए लोग IRCTC
की सेवा लेते हैं। भारतीय रेलवे के आंकड़ों के मुताबिक बुक होने वाले रिजर्वेशन
टिकट में से 68 फीसद टिकट ऑनलाइन बुक किया जाता है। रेलवे का यह आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले
काफी बढ़ा है। लेकिन IRCTC कुछ ऐसी सुविधाएं भी दे रहा है, जिसके बारे में लोगों को कम ही पता होता,
लेकिन इसके बारे में जानना चाहिए।
मसलन भारतीय रेलवे ने यात्रियों को ध्यान में रखते
हुए बुक किए हुए रिजर्वेशन टिकट में यात्री का नाम बदलने की सुविधा शुरू की है। यह
बहुत ही अच्छी सुविधा है क्योंकि ऐसा कई बार होता है कि कार्यक्रम में बदलाव के
कारण किसी को यात्रा स्थगित करनी पड़ती है तो किसी को उसके बदले में जाना होता है,
लेकिन पहले होता यह था कि टिकट हस्तांतरित नहीं किया जा सकता था। न जाने वाले को
रिजर्वेशन रद कराना पड़ता था और जाने वाले को नए सिरे से रिजर्वेशन कराना पड़ता
था। ऐसे में कंफर्म सीट मिलना मुश्किल होता था।
अब अगर कोई यात्री निर्धारित तिथि पर यात्रा नहीं कर सकता है तो उस टिकट पर कोई
अन्य यात्री यात्रा कर सकता है। लेकिन यात्री
का कोई रिश्तेदार ही उस टिकट पर यात्रा कर सकता है। IRCTC से बुक किए गए टिकट में आप नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाकर
यात्री का नाम बदलवा सकते हैं। इसके लिए आपको यात्रा के 24 घंटे पहले रिजर्वेशन ऑफिस पर जाकर सूचित करना होता है।
इसके लिए आपको रिजर्वेशन ऑफिसर को लिखित में सूचित करना होता है।
कंफर्म टिकट को आप अपने परिवार के सदस्य जैसे कि माता, पिता, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति और पत्नी आदि के नाम पर ही ट्रांसफर कर सकते हैं।
इसके लिए आपको ई-टिकट का प्रिंट आउट जमा करना होता है, जिसपर PNR नंबर दर्ज होता है। इसके साथ ही फोटो आईडी प्रूफ भी आपको जमा
करना होता है।
इसके अलावा अगर आप किसी सरकारी पेशे में हैं और आप इस समय ड्यूटी पर तैनात हैं
तो आपको यात्रा से कम से कम 24 घंटे पहले लिखित रूप में रिजर्वेशन ऑफिसर को सूचित करना होगा। इसके बाद IRCTC
आपकी जगह अन्य यात्री को यात्रा
करने की अनुमति दे देगा।
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